• http://www.facebook.com/AshokGehlot.Rajasthan
  • http://blog.ashokgehlot.in
  • http://www.youtube.com/user/GehlotAshok
  • https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ashokgehlot.app#?t=W251bGwsMSwyLDIxMiwiY29tLmFzaG9rZ2VobG90LmFwcCJd

सूरतगढ़ में सुपर थर्मल पावर स्टेशन की दो इकाइयों का शिलान्यास


राजस्थान में विकास के नये आयाम स्थापित - श्रीमती सोनिया गांधी

ऊर्जा के उत्पादन में राजस्थान देश का नम्बर वन राज्य - मुख्यमंत्री


जयपुर, 20 जून। राष्ट्रीय सलाहकार परिषद् की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने कहा कि सुपर थर्मल पावर स्टेशन की सातवीं और आठवीं इकाई के निर्माण से राजस्थान और इस क्षेत्र के विकास का नया दौर शुरू हुआ है। उन्होंनें कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान में ऊर्जा के क्षेत्र में विकास के नये आयाम स्थापित किये है।



श्रीमती सोनिया गांधी गुरूवार को दोपहर श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ स्टेडियम मैदान में सुपर थर्मल पावर स्टेशन की 2 इकाइयों के शिलान्यास के बाद आयोजित जनसभा को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में ऊर्जा के उत्पादन पर हजारों करोड़ रुपये खर्च हो रहे है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा के उत्पादन में धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जयेगा। श्रीमती गांधी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों तथा बीपीएल परिवारों को घर-घर तक बिजली पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि किसानों और शहरी बीपीएल परिवारों पर विद्युत खर्च का भार नहीं पड़े, इसके लिए सरकार द्वारा एक करोड़ सीएफएल वितरित किये गये तथा लाखों किसानों को विद्युत कनेशन दिए। उन्होंनें कहा कि सरकार ने विद्युत बिलों को नही बढ़ाकर किसानों से किये गये वादों को पूरा किया है।

श्रीमती गांधी ने कहा कि हमारी सरकार का संकल्प किसानों, दलितों, गरीबों तथा महिलाओं को खुशहाल बनाना है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना से करोड़ों लोगों को रोजगार मिल रहा है तथा लोगों में ंखुशहाली आ रही है। श्रीमती गांधी ने कहा कि सरकार वृद्धों को पेंशन देकर उनके सम्मान और स्वाभिमान को आगे बढ़ा रही है। उन्होंनें मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा वितरण तथा निःशुल्क रोग जांच तथा पशुओं को भी निःशुल्क दवा वितरण की योजनाओं को सरकार का ऎतिहासिक फैसला बताया। श्रीमती गांधी ने कहा कि सरकार महिला सशतिकरण के लिए महिला समूहों को सजृनात्मक कार्यो के लिए 7 प्रतिशत पर ऋण उपलध करवा रही है। समय पर ऋण लौटाने वाले समूहों को याज में 3 प्रतिशत की छूट दी जाती है।

श्रीमती गांधी ने कहा कि सरकार का संकल्प है कि कोई भूखा ना सोये इसी संकल्प के तहत् सरकार फूड सियोरिटी (खाद्य सुरक्षा) बिल ला रही है लेकिन कुछ लोग जनहित के कामों का विरोध करके रूकावटे पैदा करना चाहते है। उन्होंनें कहा कि अस्थिरता से विकास की गति अवरूद्ध हो जाती है। श्रीमती सोनिया गांधी ने कहा कि राजस्थान सरकार ने पूरे प्रदेश की जनता को आत्म सम्मान और स्वाभिमान से जीने का रास्ता दिखाया है। श्रीमती गांधी ने कहा कि जनता को विकास की गति अवरूद्ध करने वालों से सावधान रहना चाहिए।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य में चहुँमुखी ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है। देश और दुनिया राजस्थान को सोलर हब के रूप में देख रही है। उन्होंनें कहा कि हमारी सरकार शिक्षा, सिंचाई, स्वास्थ्य, ऊर्जा, पेयजल, चिकित्सा, महिला कल्याण, सशतिकरण तथा विकास के अन्य क्षेत्र में पीछे नही है। श्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान में आईआईटी, मेडिकल, प्रबंधन, तकनीकी शिक्षाओं में निरंतर विस्तार एवं विकास हो रहा है, इससे नौजवानों को आगे बढ़ने के नये-नये अवसर प्राप्त होंगे। राज्य में तेल और गैस के भण्डारों से गैस और तेल उत्पादन शुरू हो रहा है इससे राजस्थान के लाखों बेरोजगारों को रोजगार उपलध होगा। उन्होंनें कहा कि राजस्थान का ऊर्जा के क्षेत्र में कायाकल्प हो चुका है। उन्होंने कहा कि राज्य में सौर और पवन ऊर्जा की विपुल संभावनाएं है। श्री गहलोत ने कहा कि राज्य के पवन प्रोजेटों को योजनाबद्ध एवं समय पर पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विकास की कड़ी में राजस्थान में राजस्थान इस्पात निगम का कारखाना और जेसीबी मशीन बनाने के कारखानें लगने जा रहे हैं। श्री गहलोत ने कहा कि देश में ऊर्जा के उत्पादन में राजस्थान देश का नम्बर वन राज्य बन चुका है। श्री गहलोत ने सुपर थर्मल पावर स्टेशन सूरतगढ़ की दो इकाइयों के शिलान्यास पर सूरतगढ़ तथा प्रदेश की जनता को बधाई दी।

ऊर्जा मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि इन दोनों विद्युत इकाइयों के निर्माण और उत्पादन से प्रदेश की आम जनता को लाभ मिलेगा, इससे क्षेत्र में ऊर्जा की कोई कमी नहीं रहेगी। डॉ. सिंह ने श्रीमती सोनिया गांधी को सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर स्टेशन का पोस्टर भी भेंट किया।

पूर्व ऊर्जा मंत्री डॉ0 चंद्रभान ने कहा कि सुपर क्रिटिकल तकनीक पर आधारित थर्मल पावर की सातवीं और आठवीं इकाईयों के निर्माण से 1350 मेगावाट का और अधिक उत्पादन होगा। उन्होंनें कहा कि वर्तमान में सुपर थर्मल पावर स्टेशन सूरतगढ़ की 6 इकाईयों से 1500 मेगावाट विद्युत उत्पादन हो रहा है।

सांसद श्री भरतराम मेघवाल ने कहा कि नई विद्युत इकाइयों के निर्माण और उत्पादन से गांव के गरीब और किसानों के घर रोशन होंगे। जनसभा को संबोधित करते हुए श्री कुलदीप इंदौरा ने कहा कि राज्य व केन्द्र सरकार का लक्ष्य दलित, गरीब और बीपीएल परिवारों का उत्थान और विकास करना है। श्री इंदौरा ने कहा कि सरकार अपनी प्रत्येक योजना गरीबों, दलितों, पिछड़ों तथा किसानों को दृष्टिगत रखते हुए बना रही है। राज्य सरकार ने अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्वती करके समाज के आम वर्ग को लाभान्वित किया है।

विधायक श्री गंगाजल मील ने श्रीमती सोनिया गांधी और अन्य अतिथियों का स्वागत और आभार व्यत करते हुए कहा कि श्रीमती सोनिया गांधी ने 1320 मेगावाट की दो विद्युत इकाइयों के शिलान्यास से सूरतगढ़ और राजस्थान को रोशन करने के लिए एक और सूर्य का उदय कर दिया है। समारोह में श्री गुरूदास कामथ, गृह राज्यमंत्री श्री विरेन्द्र बेनीवाल, पंचायतीराज राज्यमंत्री चौधरी विनोद कुमार, पूर्व सांसद श्री शंकर पन्नू, पूर्व मंत्री श्री दुलाराम, जिला परिषद् डायरेटर श्री पृथ्वीपाल संधू, पूर्व यूआईटी अध्यक्ष श्री राजकुमार गौड़, श्री कश्मीरीलाल जसूजा, विधायक श्री दौलतराम समेजा सहित अनेकों जनप्रतिनिधियों सहित जिला कलटर श्री श्रीराम चोरड़िया, जिला पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार चालके उपस्थित थे।
---

Best viewed in 1024X768 screen settings with IE8 or Higher