• http://ashokgehlot.in/blog
  • http://www.facebook.com/AshokGehlot.Rajasthan
  • http://www.youtube.com/user/GehlotAshok

मुख्यमंत्री के निर्देश पर ओला वृष्टि, शीत लहर और पाला प्रभावित क्षेत्रों में राजस्व विभाग द्वारा करवाई जाएगी विशेष गिरदावरी

दिनांक
08/01/2021
स्थान
जयपुर


जयपुर, 8 जनवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के निर्देश पर राजस्व विभाग द्वारा प्रदेश में गत दिनों हुई ओला वृष्टि, शीत लहर और पाला प्रभावित क्षेत्रों में विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी।

प्रमुख शासन सचिव, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन श्री आनंद कुमार ने बताया कि 2 जनवरी, 3 जनवरी और 4 जनवरी 2021 को प्रदेश में ओला वृष्टि, शीत लहर एवं पाला पड़ने से जिन-जिन जिलों में फसल को नुकसान हुआ है, उनकी प्रारंभिक सूचना प्राप्त की गई है। 2 जनवरी एवं 3 जनवरी को कोटा, अलवर एवं बूंदी जिले में फसल खराबे की सूचना प्राप्त हुई है, वहीं 4 जनवरी को बूंदी एवं नागौर जिले में फसल खराबे की सूचना प्राप्त हुई है। जिला कोटा की तहसील पीपलदा के 2 गांव, रामगंज मंडी के 4 गांव, नागौर जिले की तहसील रियांबड़ी के 17 गांवों में 33 प्रतिशत या इससे अधिक खराबे की सूचना प्राप्त हुई है। इसके अलावा अन्य जिलों से प्रारंभिक सूचना अनुसार फसल खराबा नहीं हुआ है।
उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग द्वारा संबंधित जिलों के प्रभावित क्षेत्रों में विशेष गिरदावरी कराने के लिए जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया जा रहा है। विशेष गिरदावरी में 33 प्रतिशत या इससे अधिक फसल खराबा होने पर प्रभावित किसानों को शीघ्र कृषि आदान अनुदान वितरण सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर और जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश व एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि होने की आशंका है। 8 जनवरी और 9 जनवरी को कुछ स्थानों पर घना कोहरा व उत्तरी भागों में कहीं-कहीं दिन में शीत लहर चलने की आशंका है। उन्होंने बताया कि 9 जनवरी को कोटा सम्भाग में बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं बादल व हल्की बारिश होने के आसार भी हैं। शेष संभागों में मौसम शुष्क रहेगा। 10 जनवरी से न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट होगी। 11 जनवरी और 12 जनवरी को उत्तरी भागों में शीत लहर की आशंका है।

उन्होंने किसानों को आगामी कुछ दिनों तक अपनी फसलों को ओला वृष्टि, शीत लहर और पाले से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की हिदायत दी।

Best viewed in 1024X768 screen settings with IE8 or Higher