• http://www.facebook.com/AshokGehlot.Rajasthan
  • http://www.youtube.com/user/GehlotAshok

रबी सीजन में विद्युत आपूर्ति की समीक्षा फसल बुवाई के लिए किसानों को पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें -मुख्यमंत्री

दिनांक
29/11/2021
स्थान
जयपुर


जयपुर, 29 नवम्बर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि रबी सीजन में फसलों की बुवाई को देखते हुए किसानों को बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि बिजली कम्पनियां कर्ज का बोझ कम करने एवं ट्रांसमिशन-डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए दीर्घकालीन कार्य योजना बनाएं।    


श्री गहलोत सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर किसानों को बूंद-बूंद सिंचाई एवं फव्वारा सिंचाई पद्धति अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने इस संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने केे निर्देश दिए।

बैठक में ऊर्जा राज्य मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ का किसानों को काफी लाभ मिल रहा है। सब्सिडी मिलने के कारण कई किसानों के बिजली के बिल शून्य हो गए हैं। 


चेयरमैन डिस्कॉम्स श्री भास्कर ए सावंत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया कि रबी सीजन 2021-22 में किसानों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य योजना तैयार की गई है। 


अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा श्री सुबोध अग्रवाल ने बताया कि कोयले की पर्याप्त आपूर्ति के लिए केन्द्र सरकार के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित किया जा रहा है।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि दिसंबर 2018 से अभी तक करीब ढ़ाई लाख कृषि कनेक्शन दिये जा चुके हैं। वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा में शामिल 50 हजार कृषि कनेक्शनों के मुकाबले अभी तक 48 हजार कनेक्शन जारी कर दिये गए हैं। 

 

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य, प्रमुख शासन सचिव वित श्री अखिल अरोरा, राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के सीएमडी श्री आर के शर्मा, जयपुर डिस्कॉम के एमडी श्री नवीन अरोड़ा, जोधपुर डिस्कॉम के एमडी श्री अविनाश सिंघवी, अजमेर डिस्कॉम के एमडी श्री वीएस भाटी सहित ऊर्जा विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



----

Best viewed in 1024X768 screen settings with IE8 or Higher