• http://ashokgehlot.in/blog
  • http://www.facebook.com/AshokGehlot.Rajasthan
  • http://www.youtube.com/user/GehlotAshok

माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का भाषण,

दिनांक
28/11/2013
स्थान
बांसवाड़ा


कांग्रेस उपाध्यक्ष, हमारे युवाओं की धड़कन माननीय राहुल गांधीजी, हमारे महामंत्री व प्रभारी राजस्थान गुरूदास कामत जी, हमारे अपने ए आई सी सी के महामंत्री और चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष डॉ0 सी.पी. जोशी जी, तारा चन्द जी भगोरा जी, सांसद, मिर्जाबेग जी, उपस्थित हमारे मंत्रीगण, विधायकगण, उपस्थित बुजुर्गों, भाइयों और बहनों, नौजवान साथियों। मैं सबसे पहले अपनी ओर से, आप सबकी ओर से राहुल गांधीजी का यहां बांसवाड़ा में पधारने पर हार्दिक स्वागत करता हूं।

अभी सी.पी.जोशी जी कह रहे थे किस प्रकार से राजीव गांधी प्रधान मंत्री बनते ही यहां पर आये थे। गुजरात में, मध्य प्रदेश में, हिन्दुस्तान में जहां-जहां पर आदिवासी रहते हैं, उनकी पहली मोनिटरिंग हुई थी प्रधान मंत्री बनने के बाद में। सोनिया जी स्वयं आई थीं डूंगरपुर के अंदर, मुझे याद है। वह आप लोगों के जेहन में है। अभी जब सोनिया गांधी जी आयी थीं बांसवाड़ा के अन्दर, तब नरेगा के अन्दर जो मजदूर काम करते हैं वह कैसे आगे बढ़ सकें, उसकी बात करके गयी थीं। रतलाम-बांसवाड़ा-डूंगरपुर रेल लाइन का शिलान्यास करके गयी थीं। इतिहास गवाह है आपके यहां के नेताओं में हरिदेव जोशी जी थे, भीखा भाई थे, जो महापुरूष हुए। उन्होंने इतिहास रचा और जिसके कारण से आपके यहां सिंचाई संभव हुई, माही पर डेम बना। हमने काम आगे बढ़ाया है। यहां पर रेल लाइन लेकर आये हैं, पावर प्लांट लगे। कोई कमी नहीं रख रहे हैं।

सोनिया गांधी जी ने जिस प्रकार से यूपीए गवर्नमेंट बनने के बाद में जो स्कीमें लागू करवाई हैं जिसमें महानरेगा तो वरदान साबित हुई है। महेन्द्र मालवीया जी जिला प्रमुख थे, स्कीम लागू हुई थी। मुझे याद है कि उस वक्त में तीन लाख लोग यहां पर नरेगा के अन्दर काम कर रहे थे। इस रूप में आप लोगों ने देखा होगा कैसे हमारी आर्थिक स्थिति मजबूत हो, किस प्रकार आप आगे बढ़ें, किस प्रकार यहां पर विकास हो, यह दृढ़ निश्चय करके एक के बाद एक निर्णय यूपीए गवर्नमेंट कर रही है। आज शिक्षा का अधिकार आ गया, उन्हीं से प्रेरणा लेकर हम लोगों ने भी चाहे आवास की योजना हो, गांव-गांव में आवास बन रहे हैं। पहले पचास हजार रूपये मिलते थे अब सत्तर हजार रूपये मिल रहे हैं। एक-एक पंचायत में बन रहे हैं। बड़ी स्कीमें लागू की हम लोगों ने। एक रूपये किलो गेहूं हमने शुरू किया, 25 किलो गेहूं अब दो रूपये किलो गेहूं मिलेगा एपीएल को भी फूड सिक्योरिटी एक्ट में एक रूपये किलो मक्का व बाजरा, 3 रूपये किलो चावल मिलेंगे। अब हमने घोषणा की है कि चुनाव के बाद में हम लोग तमाम बीपीएल, एपीएल के लोगों को, जो पैसे वाले हैं इनकम टैक्स देते हैं उनको छोड़कर 35 किलो अनाज निःशुल्क दिया जायेगा, फ्री दिया जायेगा।

इस रूप में सरकार का खजाना हम लोगों ने भरा, उद्यमियों से व्यापारियों से टैक्स के माध्यम से पिछली गवर्नमेंट के वक्त में 15 हजार करोड़ का बजट पास हुआ था असेम्बली के अन्दर। यह जो योजनाएं आज आपके सामने लागू की जा रही है, बिजली की, पानी की, शिक्षा की, स्वास्थ्य की, सड़कों की या पेंशन की, दवाइयां फ्री की, गेहूं फ्री का, इसलिए हमने यहां खजाना इकट्ठा किया है। वित्तीय प्रबन्धन किया है। इसलिए आज हमारी हैसियत बनी है कि हम आपको सोशल सिक्योरिटी दे सकें, आपके अधिकार के काम कर सकें।

मुझे दुःख होता है जब मैं सुनता हूं विपक्ष से कि यह दवाइयां तो जहर है। सरकार जहर बांट रही है। इससे बड़ी दुखदाई बात तो कोई हो नहीं सकती। यह चुनाव में मालूम पड़ेगा कि यह दवाइयां जहर है या अमृत है। पेंशन में भी, बुजुर्गों को जिनका शरीर साथ नहीं देता बुढ़ापे के अन्दर, विधवाओं को तकलीफ होती है, जो निःशक्त भाई-बहन होते हैं तो यह सम्मान पेंशन है। विदेशों में तो यह 30-40 साल पहले से है। आज ऎसी स्थिति बनी है कि हमने लागू किया, उसको वसुन्धरा जी बता रही हैं कि रेवड़ियां बंट रही है। अब आप एक तारीख को जवाब दो कि यह रेवड़ियां नहीं सम्मान पेंशन है। घर-घर में आज परिवार में पेंशन बन रही है। 18 हजार रूपये एक साल के और 75 साल से कम उम्र के लोग है, 55 साल की महिला और 58 साल के पुरूष हो तो 12 हजार रूपये मिलेंगे। कम से कम अपने घर में बहन-बेटी आती है तो आपको पैसा मांगने की जरूरत नहीं है। आप आराम से बहन-बेटी को 50-100 रूपये दे पायेंगे। इस रूप में ही और योजनाएं लागू की जा रही है। हमने 7223 मेगावाट बिजली का रिकॉर्ड बनाया, उनके वक्त में 1520 मेगावाट बिजली पैदा हुई थी और यह कहते हैं हम सरकार में आयेंगे तो हम 24 घंटे बिजली देंगे। आप कहां से लाओगे बिजली हमने पैदा की है, वह कहां से देंगी? उन्होंने 9 लाख कनेक्शन दिये घरों में, हमने 24 लाख कनेक्शन दिये। उन्होंने 1 लाख 40 हजार कनेक्शन दिये कुंओं पर हमने 3 लाख दिये। कोई तुलना ही नहीं किसी काम में सड़क में, बिजली में, पानी में किस प्रकार के काम राजस्थान में हो रहे हैं इस बात का अहसास आप सब को है। मोदी जी भी आ रहे हैं, वसुन्धरा जी भी आ रही हैं, बार-बार दौरे कर रहे हैं मेवाड़ के अन्दर आदिवासियों में। आपको मैं सावधान करना चाहूंगा कि वह लोग भ्रामक प्रचार कर रहे हैं, झूठ बोल रहे हैं। एक झूठ को बार-बार बोलना उनकी आदत में है। एक पुरानी कहावत है कि एक झूठ को आप सौ बार बोलो तो सच का अहसास होने लगता है। उस सिद्धान्त पर वह काम कर रहे हैं। इसलिए मैं आपको कहना चाहूंगा कि उनके तमाम आरोपों का जवाब दो आप एक तारीख को, उनको सबक सिखाओ कि आप साढ़े चार साल तक तो आप गायब रहे, अब आप आकर के यहां पर वोट मांग रहे हैं, सत्ता में आने के लिए। आपने विपक्ष की भूमिका भी नहीं निभाई।

इसलिए मैं आप लोगों से आह्वान करना चाहूंगा क्योंकि राहुल जी को हमें सुनना है, सरकार ने योजनाओं में कमी नहीं रखी है। आगे भी हमने जो मेनिफेस्टो जारी किया है वह शानदार किया है। पांच साल का और सभी वर्गों के लिए नयी-नयी योजनाएं आयेंगी और अभी जो योजनाएं हैं जिनको यह जहर बता रहे हैं, रेवड़ियां बता रहे हैं, उनको हम और मजबूत करेंगे, यह मैं आपको निवेदन करना चाहता हूं।

हम तो आपके यहां बार-बार आये हैं, अभी संदेश यात्रा में आये थे। अभी सी.पी. जोशी जी कह रहे थे 1980 से आना प्रारम्भ हुए हैं और जब एनएसयूआई का अध्यक्ष था तो पहली बार बांसवाड़ा आया था जब मुख्यमंत्री हरिदेव जोशी जी थे तो 40 साल हो गये। मुझे खुशी है कि बांसवाड़ा के गांव-गांव में प्यार-मोहब्बत आप सबसे मिलती है। मुझे खुशी है कि आज नौजवान नेता राहुल गांधी जी आपके बीच में आये हैं, जिनकी अपनी सोच है, जैसा सी.पी. जोशी जी ने बताया आपको। कैसे भारत का नवनिर्माण हो, जिस प्रकार इंदिरा गांधी जी के कार्यकाल में गरीब व अमीर की खाई समाप्त करने तथा दलित का विकास हो यह सोच है। इस प्रकार की कल्पना करना मैं समझता हूं क्या संदेश देता है और सोनिया जी की प्रेरणा से, राहुल जी के आह्वान से हमारी सरकार ने आपके लिए कोई कमी नहीं रखी है। चाहे वन अधिकार का कानून बनाया भारत सरकार ने उसको भी हमने लागू किया है।

इसलिए मैं आपको यही आह्वान करूंगा एक तारीख को आप संकल्प लेकर जाओगे, एक-एक वोट घर का, पूरे परिवार का, गांव का, हमारे तमाम उम्मीदवारों को आप भारी बहुमत से आप कामयाब करोगे, सरकार पुनः बनायेंगे, जिससे आने वाले वक्त में कांग्रेस के लोग काम कर सकें। धन्यवाद। जय हिन्द।
- - - - -

Best viewed in 1024X768 screen settings with IE8 or Higher