• http://ashokgehlot.in/blog
  • http://www.facebook.com/AshokGehlot.Rajasthan
  • http://www.youtube.com/user/GehlotAshok

माननीय श्रीमती सोनिया गांधीजी का भाषण

दिनांक
27/11/2013
स्थान
सीकर


गुरूदास कामत जी, अशोक गहलोत जी, उपस्थित कांग्रेसजन, भाइयों और बहनों, बुजुर्गों, इस हार्दिक स्वागत के लिये आप सबको बहुत-बहुत धन्यवाद। आज शेखावाटी की इस धरती को मैं प्रणाम करती हूं जो भारत की सीमाओं की रक्षा के लिये सबसे अधिक सैनिक देश को समर्पित करती है। यहां की चित्रकला से सजी हुई खूबसूरत हवेलियां इतिहास की कथा कहती हैं और देश-विदेश के लोगों को आकर्षित करती हैं।
सीकर सामाजिक सद्भाव का बहुत ही बड़ा प्रतीक है। सभी भाई-बहन मिल-जुलकर रहते हैं। एक दूसरे के सुख और दुःख को अपना समझते हैं। कांग्रेस पार्टी की नीति भी यही है। साम्प्रदायिक सदभाव और राष्ट्रीय एकता के लिये हमारे नेता कुर्बान हुए हैं। मैं जानती हूं कि इस राज्य के लोग राजनीति को बहुत समझते हैं,विकास के मायने अच्छी तरह से जानते हैं और यह भी जानते हैं कि कांग्रेस पार्टी ही सभी क्षेत्रों और समाज के सभी वर्गों का ख्याल रखती है।

किसान हमारे देश की प्रगति का एक मुख्य अंग है। अपने खून-पसीने से दिन-रात मेहनत कर देश की अन्न जरूरतें पूरी करते हैं। इसीलिये जब हमारे किसान भाई तकलीफ में थे, तब उनके कर्ज माफ किये। उनकी उपज का समर्थन मूल्य इतना बढ़ाया जितना किसी सरकार ने नहीं बढ़ाया। आज किसानों को कर्ज की सुविधा दी है और सबसे जरूरी बात उन्हें भूमि अधिग्रहण कानून बनाकर दिया है। अब ग्राम सभा की अनुमति और जमीन मालिकों को सही मुआवजा दिये बिना जमीन नहीं ली जा सकेगी।

कांग्रेस का उद्देश्य आम आदमी की तरक्की करना है, गरीबी दूर करना है, समानता लाना है। प्रधान मंत्री डॉ0 मनमोहन सिंहजी के नेतृत्व में हमारी यूपीए सरकार ने जनता को क्रान्तिकारी अधिकार दिये हैं, जिससे समाज का छोटे से छोटा आदमी सत्ता में अपनी भागीदारी समझे और अपनी जिम्मेदारी को महसूस करें। शिक्षा का अधिकार के माध्यम से 6 से 14 साल तक के सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा का अधिकार दिया है। महात्मा गांधी नरेगा के अन्तर्गत गांव के कम से कम 100 दिन के रोजगार का अधिकार दिया है और मुझे खुशी है कि आपके राजस्थान ने इसे बढ़ाकर 150 दिन किया है। वन अधिकार कानून के माध्यम से आदिवासी भाई-बहन को जंगलों की जमीन और उसकी उपज का अधिकार दिया है। मेरी बहनें, जिनकी जिन्दगी तमाम मुश्किलों से भरी है, उन्हें आत्म निर्भर बनाने के लिए पंचायत राज संस्थाओं ने आरक्षण के अलावा स्वयं सहायता समूह के जरिए शत-प्रतिशत ब्याज पर कर्ज की सुविधा दी है। मुझे विश्वास है कि आज भी देश के कुछ हिस्सों में लोग भूखमरी और कुपोषण के शिकार हैं, खासकर बच्चे। इस चुनौती का सामना करने के लिए हमने खाद्य सुरक्षा अधिकार कानून लागू किया है, जिससे देश के करीब 80 करोड़ से भी ज्यादा हमारे भाई-बहनों को बहुत सस्ते दामों पर अनाज मिलेगा।

यूपीए सरकार ने सभी राज्यों के विकास के लिए बिना भेदभाव खूब धनराशि दी है। राजस्थान ने, मैं गर्व के साथ कह सकती हूं कि राजस्थान में जितनी भी धनराशि मिली, अशोक गहलोत के जी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार ने उसका इस्तेमाल पूरी ईमानदारी से किया है और खूब विकास से काम किया है। आम नागरिक के जीवन में परिवर्तन लाये हैं और जरूरतमंदों तक उसका फायदा पहुंचाया है।

आज राजस्थान सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में देश के प्रमुख राज्यों में से एक है। आजादी के समय जहां राजस्थान सबसे पिछड़ा प्रदेश था आज राजस्थान पिछड़े राज्यों से हट कर प्रगतिशील राज्यों में शामिल हो गया है। मुझे गर्व है कि राजस्थान को इस मुकाम पर लाने का सबसे ज्यादा योगदान हमारी कांग्रेस पार्टी का है। आम नागरिक को ध्यान में रखकर यहां की कांग्रेस सरकार ने तमाम योजनाओं की शुरूआत की है। किसानों के लिए ब्याज मुक्त फसली योजना लागू की है। किसान आयोग का गठन किया है। सहकारी वित्त और विकास निगम की स्थापना की है। नये कृषि विश्वविद्यालय खोले हैं और क्योंकि राजस्थान में पशुधन बहुत तादाद में है इसीलिए हमारी सरकार ने पशुओं के लिए निःशुल्क दवा योजना शुरू की है और मैं समझती हूं कि यह एक ऎतिहासिक और क्रांतिकारी कदम है। आज के समय में लोगों के लिए ईलाज तक बहुत बड़ी समस्या है, खासकर गरीबों के लिए, उनके पास पैसे नहीं होते। अगर थोड़ी बहुत जमीन है तो उसे मजबूरी में बेचनी पड़ती है। बेटियों के विवाह नहीं हो पाते हैं, बच्चों की पढ़ाई छूट जाती है, कर्ज भी लेना पड़ता है और कभी-कभी उसका बोझ उन्हें जिन्दगी भर उठाना पड़ता है। इसीलिए हमारी कांग्रेस सरकार ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा और जांच योजना जैसी क्रांतिकारी योजना शुरू की है, जिसके तहत सरकारी अस्पतालों में आने वाले सभी अमीर-गरीब के लिए मुफ्त इलाज की सुविधा दी गई है। समाज के बेसहारा लोगों को पेंशन के नाम पर बहुत कम राशि दी जाती थी, लेकिन पहली बार पेंशन राशि बढ़ाई गई है और सभी बुजुर्गो और विधवाओं के लिए यह योजना लागू की गई है।

मेरी बहनों को राजस्थान की बसों में सफर करने पर किराये में 30 प्रतिशत की छूट दी गई है। जच्चा-बच्चा की देखभाल सही ढंग से हो, उसकी सेहत अच्छी हो, इसे ध्यान में रखकर जननी शिशु सुरक्षा योजना लागू की गई है। गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों को पक्का मकान मिले, जिसके लिए छत का अधिकार योजना शुरू की है।

यह तो सिर्फ कुछ मिसालें हैं, वैसे बहुत काम हुआ है। राजस्थान में हमारे अशोक गहलोत जी के नेतृत्व में उनकी सरकार ने बहुत क्रांतिकारी काम किये हैं और यह सब विकास हर वर्ग के प्रति हमारी यूपीए सरकार और यहां की राज्य सरकार के समर्पण का साफ सबूत है, जिसकी वजह से राजस्थान की आज अलग पहचान बनी है।

भाइयों और बहनों, इन सभी उपलब्धियों और कामों के बावजूद कुछ लोग आज हमारे महान नेताओं पर उलटे-सीधे आरोप लगाते हैं, हमारी पार्टी पर गलत इल्जाम लगाते हैं। हमारी सरकारों के कामकाज पर अंगुली उठाते हैं। हमारी योजनाओं के बारे में अफवाह उड़ाते हैं, मजाक उड़ाते हैं। वे लोग जब आपके पास वोट मांगने के लिए आयेंगे तो उनसे पूछिये, जरूर पूछिये कि वो 5 साल कहां गायब थे? कहां गायब थे? जरूर पूछना उन लोगों से और जब उनका शासन था तब उन्होंने राजस्थान प्रदेश के लिए और आपके लिए यहां क्या काम किया? क्या उन्होेंने कभी अपने शासनकाल में किसी रोगी का मुफ्त इलाज किया, किसी गरीब की भूख की परवाह की, किसानों की परवाह की, क्या कभी आम आदमी की तकलीफ को महसूस किया, बिल्कुल नहीं किया। वे केवल-केवल बातों की राजनीति करते हैं, लोगों को गुमराह करने की राजनीति करते हैं, खोखलेबाजों की राजनीति करते हैं, सत्ता और निजी स्वार्थ की राजनीति करते हैं।

भाइयो और बहनो, आप सब जागरूक नागरिक हैं, आप सब बहुत समझदार नागरिक हैं। मैं चाहती हूं कि आप उन लोगों के योगदान को देखें और हमारे योगदान को भी देखें। देश और प्रदेश को उन्होंने क्या दिया है। देश और प्रदेश के लिए उन्होंने क्या किया है। कांग्रेस पार्टी ने देश और प्रदेश को क्या दिया है, देश और प्रदेश के लिए कांग्रेस ने क्या किया है? अगर आप तुलना करेंगे और इसके बारे में सोचेंगे तो मुझे लगता है कि दूध का दूध और पानी का पानी साफ हो जायेगा। हां, आप लोगों को भ्रम में डालकर, आम जनता को गुमराह करके इस तरीके से कुर्सी तो ले सकते हैं, लेकिन सेवा भावना के बिना आप लोगों का दिल नहीं जीत सकते, कभी नहीं जीत सकते। हमने यूपीए सरकार और कांग्रेस की राज्य सरकार ने दिल से आपकी सेवा की है, इसीलिए मैं आपसे यह निवेदन करती हूं कि आप हमारे सभी उम्मीदवारों को भारी बहुमत से जितायें। आप कांग्रेस पर विश्वास कर सकते हैं और हम उस विश्वास की रक्षा करेंगे। यही हमारा वादा है, यही हमारा संकल्प है। अंत में आप सभी को इस सभा में आने के लिए दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद। धन्यवाद। जय हिन्द।
- - - - - -

Best viewed in 1024X768 screen settings with IE8 or Higher